logo

Farmers Movement : कल काला दिवस, 26 को ट्रैक्टर रैली और 14 मार्च को महापंचायत; जानिये किसानों का नया प्लान 

farmer22.png

द फॉलोअप डेस्क 

किसान आंदोलन से जुड़े संगठनों ने कल देशभर में काला दिवस मनाने की घोषणा की है। इसके साथ ही 26 फरवरी को ट्रैक्टर रैली और 14 मार्च को महापंचायत करने की घोषणा की है। इसमें संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल सभी 200 छोटे-बड़े किसान संगठनों के शामिल होने की बात कही गयी है। वहीं, खनौरी बोर्डर पर शुभ करण सिंह नाम के युवा किसान की आज हुई मौत के विरोध में कल यानी 23 फरवरी को पूरे देश में काला दिवस मनाने की घोषणा की गयी है। बता दें कि शुभ करण सिंह की मौत पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़प में आज मौत हो गयी है। शुभ करण की मौत किसान आंदोलन के दौरान हुई चौथी मौत है। 

क्या कहा किसान नेता पंढेर ने 
इधर अखिल भारतीय किसान सभा के नेता सरवन पंढेर ने कहा है कि आंदोलनकारियों पर सरकार पहले आंसू  गैस के गोले बरसा रही थी, अब असली गोलियां छोड़ी जा रही हैं। सरवन ने कहा कि हम आज हुई मौत की जांच करेंगे। बता दें कि आंदोलनकारी किसानों के साथ केंद्र सरकार की चौथे दौर की वार्ता भी असफल हो चुकी है। इसके बाद किसान आज से दिल्ली कूच करने लगे थे। लेकिन खनौरी बोर्डर पर हुई युवक की मौत के कारण दो दिन के लिए इसे स्थगित कर दिया गया है। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा ने युवक की मौत पर आक्रोश जाहिर करते हुए कहा कि आंदोलनकारी किसान की मौत के लिए पुलिस औऱ केंद्र सरकार जिम्मेदार है। 


4 आंदोलनकारियों की हो चुकी है मौत 
बता दें कि 4 किसानों की मौत भी आंदोलन के दौरान हो चुकी है। इसमें से एक मौत आज ही हुई है। आज हरियाणा के खनौरी बोर्डर पर पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच हिंसक झड़प में एक युवक की मौत हुई है। आंदोलन के दौरान ये चौथी मौत है। हालांकि हरियाणा पुलिस ने कहा है कि युवक की मौत पुलिस की गोली से नहीं हुई है। मृत युवक का नाम शुभ करण सिंह बताया गया है और उसकी आयु 21 साल है। युवक की मौत पास के राजेंद्र अस्पताल में हुई है। चिकित्सकों ने जानकारी दी है कि तीन घायल युवकों को अस्पताल में एडमिट किया था। इसमें से एक युवक की मौत हो गयी है। तीनों पुलिस के साथ हुई झड़प के दौरान घायल हो गये थे। युवक की मौत के बाद किसानों ने आज और कल के लिए दिल्ली कूच कार्यक्रम को स्थगति करने का निर्णय लिया है। हालांकि इस निर्णय में सभी किसानों संगठन के नेता शामिल नहीं हैं। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn